June 16, 2024 11:50 pm

लेटेस्ट न्यूज़

भारत-पाकिस्तान मैच के बाद आया हार्ट अटैक, MCA अध्यक्ष अमोल काले का निधन

न्यूयॉर्क में भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया टी20 वर्ल्ड कप 2024 का मुकाबला टीम इंडिया के लिए अच्छा साबित हुआ, जहां उसने पाकिस्तान को एक रोमांचक मुकाबले में शिकस्त दी. लेकिन यही मुकाबला भारत के लिए एक दुखद खबर भी लेकर आया.

इस महामुकाबले को देखने न्यूयॉर्क गए मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष अमोल काले का मैच के बाद हार्ट अटैक से निधन हो गया. अमोल काले 47 साल के थे. वो 2022 से ही MCA के अध्यक्ष थे.

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, अमोल काले MCA के अन्य पदाधिकारियों के साथ भारत-पाकिस्तान का मैच देखने न्यूयॉर्क पहुंचे थे. उनके साथ एमसीए के सचिव अजिंक्य नाइक और एपेक्स काउंसिल के सदस्य सूरज सामंत भी मौजूद थे. रविवार 9 जून को नैसो काउंटी में खेले गए इस मैच में टीम इंडिया ने 6 रन से जीत दर्ज की थी. जहां सबका ध्यान मैच पर था, वहीं अमोल की अचानक तबीयत बिगड़ गई और फिर हार्ट अटैक से उनका निधन हो गया.

पाटिल को हराकर बने थे अध्यक्ष

अमोल काले ने अक्टूबर 2022 में देश की सबसे प्रतिष्ठित क्रिकेट एसोसिएशन का जिम्मा संभाला था. तब उन्होंने वर्ल्ड कप विजेता पूर्व भारतीय बल्लेबाज संदीप पाटिल को इलेक्शन में हराया था. उन्हें BCCI और MCA के पूर्व अध्यक्ष शरद पवार और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का समर्थन हासिल था. अमोल काले ने इस पद पर आशीष शेलार की जगह ली थी, जो अक्टूबर 2022 में BCCI के कोषाध्यक्ष बने थे.

MCA में रहकर किए खास काम

पेशे से बिजनेसमैन अमोल काले ने अपने कार्यकाल में कुछ अहम काम किये थे, जिसमें आने वाले सीजन से मुंबई की सीनियर मेंस टीम की मैच फीस को दोगुना करने का फैसला किया गया था. इसके अलावा उन्होंने ही वानखेडे स्टेडियम में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का स्टैच्यू लगवाया था. साथ ही 2011 वर्ल्ड कप फाइनल में एमएस धोनी के छक्के के बाद गेंद वानखेडे स्टेडियम की जिस सीट पर गिरी थी, उसे भी खास जगह में तब्दील किया था.

टीम इंडिया ने जीता मैच

इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बैटिंग की थी और 19 ओवरों में पूरी टीम सिर्फ 119 रन पर ही ऑल आउट हो गई. उसके लिए ऋषभ पंत ने सबसे ज्यादा 42 रन बनाए. जब ऐसा लग रहा था कि पाकिस्तान आसानी से इस लक्ष्य को हासिल कर लेगा, तब बाबर आजम की टीम ने सबको चौंकाते हुए यहां भी सरेंडर कर दिया और 113 रन ही बना सकी. टीम इंडिया के लिए जसप्रीत बुमराह ने 3 और हार्दिक पंड्या ने 2 विकेट हासिल किए.

Khabar 30 Din
Author: Khabar 30 Din

Leave a Comment

Advertisement