July 18, 2024 11:24 pm

लेटेस्ट न्यूज़

‘सातों दिन काम…’ जजों की छुट्टी पर CJI चंद्रचूड़ का छलका दर्द, बोले- हम लोगों की…

CJI DY Chandrachud: चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) डी वाई चंद्रचूड़ ने जजों की छुट्टियों को लेकर बड़ी बात कही है. CJI ने कहा है कि जजों को सप्ताह के सातों दिन काम करना पड़ता है और बड़ी मुश्किल से आराम करने का समय मिलता है. CJI चंद्रचूड़ ने यह बात प्रयागराज में ‘कोर्ट्स ऑफ उत्तर प्रदेश’ पुस्तक की लॉन्च के दौरान कही.

लाइव लॉ की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने यहां अपने संबोधन में आगे कहा छुट्टियों को लेकर हम लोगों की बहुत आलोचना होती है. लोग कहते हैं, इनको बहुत छुट्टी मिलती है. लेकिन लोग इस बात को नहीं समझते हैं कि जजों को सप्ताह के सातों दिन काम करना पड़ता है.

पढ़ें- ‘बाद में सुनवाई करते हैं…’ संदेशखाली मामले में कपिल सिब्बल ने ऐसी क्या दी दलील, CJI चंद्रचूड़ ने बदल लिया मन

जजों की छुट्टी पर CJI ने और क्या कहा
CJI चंद्रचूड़ ने अपने संबोधन में आगे कहा हमारे जिला जज हर रोज काम करते हैं. यहां तक कि शनिवार और रविवार को भी वे लीगल एड कैंप या फिर प्रशासनिक कामकाज में व्यस्त ही रहते हैं. सुप्रीम कोर्ट के जज वीकेंड में करने वाले सम्मेलनों और लेक्चरों की जानकारी दे दें ताकि इसे भी जनता के सामने प्रस्तुत किया जा सके.

'सातों दिन काम...' जजों की छुट्टी पर CJI चंद्रचूड़ का छलका दर्द, बोले- हम लोगों की...

पहले केवल कोर्ट रूम में ही किसी मामले की सुनवाई पर ध्यान दिया जाता था. वहां बहुत ज्यादा 100 लोग मौजूद रहते थे. हालांकि अब यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीमिंग होने की वजह से पूरे देश के लोग हमें देखते हैं. इसलिए जजों पर भी एक दबाव होता है कि उन्हें क्या बोलना है और क्या नहीं.

Tags: CJI, DY Chandrachud

Source link

Leave a Comment

Advertisement