April 22, 2024 5:43 am

IAS Coaching
IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

गंजेपन का होने लगे हैं शिकार तो इन 4 पोषक तत्वों को आज से ही बना लीजिए डाइट का हिस्सा, बालों का झड़ना होने लगेगा कम

चेहरे की खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं बाल. चाहे महिलाएं हों या फिर पुरुष, अपने बालों का खास ख्याल रखने की कोशिश करते हैं. लेकिन, खराब जीवनशैली और खानपान की आदतें भी बालों को खराब कर सकती हैं.

वहीं, केमिकल वाले प्रोडक्ट्स और हीटिंग टूल्स बालों को जड़ों से कमजोर बनाने लगते हैं जिससे बालों का टूटना बढ़ता है और कई बार नौबत गंजेपन (Baldness) तक की आ जाती है. अगर आप भी गंजेपन से घबराते हैं और बालों का झड़ना रोकना चाहते हैं तो यहां कुछ ऐसे सप्लीमेंट्स, पोषक तत्व या विटामिन (Vitamin) दिए जा रहे हैं जो बालों को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं. इससे बाल झड़ते नहीं रहते बल्कि लहराते हुए नजर आते हैं.

विटामिन ए

हेयर सेल्स को विटामिन ए से अत्यधिक फायदा मिलता है. विटामिन ए के सेवन से शरीर सीबम बनाता है जोकि स्कैल्प की नमी बनाए रखता है, हेयर फॉलिक्स हेल्दी रखता है और बालों को रूखेपन से बचाता है. शकरकंदी, कद्दू, गाजर, पालक, अंडे और दही विटामिन ए से भरपूर होते हैं. इन्हें डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है.

विटामिन सी

बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस होता है. इस ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है विटामिन सी. इस विटामिन के फायदे कोलाजन के प्रोडक्शन में भी नजर आते हैं जिससे बाल समय से पहले सफेद नहीं होते हैं. विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर चीजों में शिमला मिर्च, संतरा, टमाटर और स्ट्रॉबेरीज शामिल हैं.

आयरन

ज्यादातर महिलाओं में आयरन की कमी देखी जाती है. आयरन (Iron) की कमी भी बालों को डैमेज कर सकती है और बालों के झड़ने का कारण होती है. ऐसे में आयरन के सेवन से बालों के झड़ने में कमी आती है. आयरन की कमी पूरी करने के लिए पालक, ब्रोकोली, छोले और दालें आदि खाई जा सकती हैं. इसके अलावा आयरन सप्लीमेंट्स लिए जा सकते हैं.

जिंक

बालों का झड़ना रोकने में जिंक का भी अच्छा असर देखने को मिलता है. जिंक के सेवन बालों की सेहत अच्छी रहती है और बालों का झड़ना भी कम होता है. अंडे, दाल, शेल्फिश, पूर्ण अनाज, दूध और दूध से बनने वाली चीजें जिंक की अच्छी स्त्रोत होती हैं.

Leave a Comment

Advertisement