April 22, 2024 4:44 am

IAS Coaching
IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

घर पर ही चाहते हैं निखर जाए स्किन तो आज ही बनाएं ये क्रीम, कुछ ही मिनटों में ही बनकर हो जाएगी तैयार

शरीर के बाकी अंगों की तरह स्किन का खास ध्यान भी रखना जरुरी होता है. अगर आप अपनी स्किन का खास ख्याल नहीं रखती हैं तो ये डल लगने लगती है. आपका चेहरा मुरझाया हुआ सा लगता है.

इसलिए स्किन का ध्यान रखना भी जरुरी होता है. जब हम बाहर निकलते हैं तो धूल-मिट्टी, गंदगी हमारे चेहरे पर छिपक जाती है जिसकी वजह से स्किन से संबंधित कई समस्याएं भी होने लगती हैं. आपकी स्किन में कोलेजन का लेवल भी कम हो जाता है. त्वचा को हेल्दी और निखरा हुआ रखने के लिए कोलेजन का लेवल बढ़ा हुआ होना जरुरी होता है. ये रिंकल्स, फाइन लाइंस को कम करने में मदद करता है. कोलेजन के लेवल को बढ़ाने के लिए कई महंगी क्रीम्स आती हैं मगर हम आज आपको एक ऐसी क्रीम के बारे में बताते हैं जो आप घर में भी बना सकती हैं साथ ही इसे बनाने में बहुत ही कम खर्चा आएगा.

इन चीजों की होगी जरुरत

घर पर कोलेजन बूस्टिंग क्रीम बनाने के लिए आपको ज्यादा सामान की जरुरत नहीं है. इसके लिए आपको बस एलोवेरा जेल, बादाम का तेल, विटामिन ई ऑयल, शहद और कोलेजन पाउडर की जरुरत होगी.

ऐसे बनाएं क्रीम

  • कोलेजन बूस्टिंग क्रीम बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है. इसे बनाने में मुश्किल से 10 मिनट लगेंगे. इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा सा नारियल का तेल और 1 चम्मच बादाम का तेल डालकर उसे गर्म कर लें.
  • अब इसे ठंडा करने के लिए रख दें. जब ये ठंडा हो जाए तो इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच विटामिन ई
  • ऑयल और 1 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें.
  • इस पेस्ट को कम से कम 1-2 मिनट तक मिक्स करें. उसके बाद 1 चम्मच कोलेजन पाउडर डालकर इसे दोबारा हिलाएं.
  • अब इसे एक एयर टाइट बॉक्स में डालकर फ्रिज में रख दें. आपकी क्रीम तैयार है.
  • ऐसे लगाएं क्रीम

    इस क्रीम को लगाने का सही समय रात को सोने से पहले का है. जब आप सोने वाली हों उससे पहले चेहरे को अच्छे से साफ कर लें. उसके बाद चेहरे को सुखा लें. अब इस क्रीम को चेहरे पर लगाकर कम से कम 2-3 मिनट तक मसाज करें. इसका असर आपको कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा.

Leave a Comment

Advertisement