September 8, 2024 6:17 am

लेटेस्ट न्यूज़

छत्तीसगढ़ समाचार: दंतेवाड़ा में पुलिस-नक्सलियों की मुठभेड़, एक नक्सली ढेर

छत्तीसगढ़ । दंतेवाड़ा. छत्तीसगढ़ से बड़ी खबर है. यहां दंतेवाड़ा-बीजापुर के सीमावर्ती इलाके में पुलिस की नक्सलियों से मुठभेड़ हुई. इस मुठभेड़ में एक नक्सली के ढेर होने की सूचना है.

यह एनकाउंटर थाना किरंदुल क्षेत्र के पुरंगेल तथा बीजापुर के पीडिया के जंगल में हुई पुलिस एनकाउंटर में मारे गए पुरुष माओवादी के शव की पहचान कर रही है. मुठभेड़ में कई नक्सलियों के घायल होने की संभावना है. इस दौरान पुलिस ने भारी मात्रा में गोला बारूद और रोजाना इस्तेमाल की चीजें बरामद की है. इलाके में पुलिस का सर्चिंग अभियान जारी है. गौरतलब है कि राज्य में नक्सली लगातार वारदातें कर रहे हैं.

जानकारी के मुताबिक, दस मार्च को पुलिस को सूचना मिली थी कि दंतेवाड़ा और बीजापुर के सीमावर्ती क्षेत्र में नक्सली छुपे हुए हैं. ये नक्सली किरंदुल थाना इलाके के पुरंगेल और बीजापुर के पीडिया के जंगल में हैं. उनके पास काफी हथियार हैं. इस सुचना पर डीआरजी, बस्तर फाइटर्स दंतेवाड़ा, बीजापुर-सुकमा स्पेशल टास्क फोर्स और सीआरपीएफ की कोबरा बटालियन ने एक साथ नक्सल विरोधी अभियान शुरू किया. इस सर्चिंग के बीच 11 मार्च को इस टीम का नक्सलियों से सामना हो गया. इस एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने एक नक्सलवादी को ढेर कर दिया. पुलिस उसकी पहचान करने की कोशिश कर रही है. इस मुठभेड़ के बाद पुलिस ने सर्चिंग अभियान तेज कर दिया है.

राज्य में लगातार बढ़ रहीं नक्सली घटनाएं
गौरतलब है कि, 21 फरवरी को भी दंतेवाड़ा बीजापुर के सरहदी क्षेत्र में पुलिस और नक्सलियों के बीच बड़ी मुठभेड़ हुई थी. यहां करीब एक घंटे तक गोलीबारी हुई थी. यह एनकाउंटर पीडिया और हितावर के जंगलों में हुई थी. यह गोलीबारी भी उस वक्त हुई थी, जब जवान गंगालूर थाना इलाके में सर्चिंग कर रहे थे. गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में नक्सली घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं. दरअसल, नक्सलियों को हटाने के लिए सुरक्षाबल लगातार उनके इलाकों में कैंप स्थापित कर रहे हैं. इससे नक्सली बौखला गए हैं.

फिर शांति प्रस्ताव का क्या होगा
बता दें, नक्सलियों की इस हरकत से सरकार के शांति प्रस्ताव को झटका लग सकता है. हाल ही में सरकार ने नक्सलियों से शांति वार्ता की बात कही थी. इस पर उनके लीडर ने भी शांति वार्ता के लिए तैयार रहने की बात की है. इसके लिए भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के दण्डकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी के प्रवक्ता विकल्प ने हाल ही में बाकायदा पत्र जारी किया है. ये पत्र बीजापुर के पत्रकारों को दिया गया था. इसमें विकल्प ने कहा कि शांति वार्ता के हमारी कुछ शर्ते हैं. इन शर्तों के मुताबिक, मुठभेड़ों और क्रॉस फायरिंग के नाम पर आदिवासियों की जघन्य हत्याएं बंद हों.

Khabar 30 Din
Author: Khabar 30 Din

Leave a Comment

Advertisement
  • AI Tools Indexer
  • Market Mystique
  • Buzz4ai