April 22, 2024 5:04 am

IAS Coaching
IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

उत्तरप्रदेश में मोबाइल फटा, 4 बच्चों की मौत

उत्तर प्रदेश के एक घर में होली से पहले एक दर्दनाक हादसा हो गया. इस हादसे में एक ही परिवार के 6 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. इसमें 4 बच्चों की मौत हो गई और माता-पिता का हालत गंभीर है.

यह घटना पल्लवपुरम थाना क्षेत्र के जनता कॉलोनी की है. यह घटना शनिवार देर रात को हुई.

जानकारी के मुताबिक, कमरे में एक बिजली का बोर्ड था और उस पर मोबाइल चार्जिंग पर लगा था. बिजली के बोर्ड में अचानक शॉर्ट सर्किट हुआ और चिंगारी निकली. इसके बाद चिंगारी की वजह से बेड पर मौजूद फोम के गद्दे में आग लग गई.

आगे से घिरा पूरा परिवार

इसके बाद पूरा कमरा आग के घिर गया. इसके बाद पति-पत्नी ने बच्चों समेत जान बचाने की कोशिश की. इस दौरान वह आग से बुरी तरह से झुलस गए. इसके बाद आसपास रहने वाले लोगों ने उन्हें घर से बाहर निकाला. इसके बाद उन्हें एक प्राइवेट अस्पताल ले गए, जहां से उन्हें मेरठ के लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया.

मुजफ्फरनगर का है परिवार

मुजफ्फरनगर के रहने वाले जॉनी का पूरा परिवार जनता कॉलोनी में एक किराए के मकान में रहता था. जॉनी दिहाड़ी मजदूरी का काम करता है. होली की वजह से वह शनिवार को अपने घर पर ही था और उसकी पत्नी बबीता खाना बना रही थी. वहीं उसकी बेटी सारिका (10), निहारिक (8), बेटा गोलू (6) और बेटा कालू (5) कमरे में मौजूद थे.

64MP कैमरे वाला 5G फोन हुआ सस्ता, Flipkart पर बंपर डिस्काउंट, इतनी रह गई कीमत

इलाज के दौरान बच्चों ने गंवाई जान

जानकारी के मुताबिक, इलाज के दौरान निहरिक और कालू ने दम तोड़ दिया और बाकी सभी का इलाज चल रहा था, लेकिन सुबह होने तक आग में झुलसे अन्य दो बच्चों ने भी अपनी जान गंवा दी. पति-पत्नी की स्थिति नाजुक बताई है.

परिजन ने बताया मोबाइल से लगी आग

परिजन संजीव ने बताया कि मोबाइल चार्जिंग पर लगा हुआ था और वो अचानक फट गया. इसके बाद पूरा परिवार झुलस गया. इसमें माता-पिता और चार बच्चे शामिल थे. वहीं इलाके के लोगों का कहना है कि अचानक धमाका हुआ और उसके बाद घर में आग लग गई. इसके बाद सभी एक दूसरे को बचाने के चक्कर में इधर उधर भागे और झुलस गए.

पुलिस ने बताया, शॉर्ट सर्किट है वजह

इस मामले को लेकर SSP रोहित सिंह ने बताया कि पल्लवपुरम थाना क्षेत्र में शनिवार शाम को 5 बजे के करीब घर में शॉर्ट सर्किट हुआ. इसके बाद वहां आग लग गई, जिसमें परिवार के सभी सदस्य एक दूसरे की बचाने के चक्कर में झुलस गए.

कभी ना करें ये गलती

स्मार्टफोन यूजर्स अक्सर कुछ कॉमन गलतियां कर जाते हैं, जिसकी वजह से उनके मोबाइल या फिर चार्ज में ब्लास्ट हो जाता है. इसकी वजह उनके घर में आग लग सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही सेफ्टी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं.

ओरिजनल चार्ज ही यूज़ करें

स्मार्टफोन में आगे लगने की वजह दूसरी कंपनियों के और ज्यादा वाट वाले चार्जर होते हैं. अक्सर ज्यादा पावर वाले चार्ज मोबाइल की बैटरी को तेजी से गर्म भी करते हैं, जिससे उसमें ब्लास्ट हो जाता है. इसलिए ओरिजनल चार्जर का ही इस्तेमाल करें.

लोकल बैटरी लगानी पड़ेगी महंगी

स्मार्टफोन में अगर आप लोकल बैटरी आदि का इस्तेमाल करते हैं, तो उसमें ब्लास्ट होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है. अक्सर लोग सस्ते के चक्कर में लोकल बैटरी लगवा लेते हैं क्योंकि ओरिजनल बैटरी की कीमत ज्यादा होती है.

Leave a Comment

Advertisement