April 22, 2024 5:48 am

IAS Coaching
IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

ईद के पहले इजरायल पर हमले को तैयार ईरान, कमांडर की मौत का बदला लेने की तैयारी

हाल ही में यमन में ईरानी दूतावास पर हुए हमले के बाद मिडिल ईस्ट में जंग फैलने का खतरा बढ़ा हुआ है. ईरान अपने कमांडर की मौत के बाद कह चुका कि वे इजराइल से बदला लेगा. इस बीच पवित्र महीने रमजान के आखिरी शुक्रवार को होने वाले ईरानियन जेरूसलम डे पर इजराइल के नेशनल साइबर डायरेक्टोरेट ने एक वार्निंग जारी कर कहा कि इस दौरान देश पर साइबर हमले हो सकते हैं.

डायरेक्टोरेट ने कहा है कि इस साल इजराइल के खिलाफ हमलों की चर्चा बढ़ी है, जिनमें इजराइल पर साइबर हमलों का अह्वान किया गया है.

जेरूसलम डे का आयोजन 5 अप्रैल को होना है, जिसके बाद ईरान द्वारा लोगों से 7 अप्रैल को हैशटैग #OpJerusalem और #OpIsrael में हिस्सा लेने का अह्वान किया गया है. बता दें इन हैशटैग का मकसद दुनिया भर के लोगों से इजराइल के खिलाफ हमले शुरू करने का आग्रह करना हैं.

हो सकते हैं साइबर अटैक

नेशनल साइबर डायरेक्टोरेट ने अंदेशा जताया है कि इस दिन इजराइल के उपर कई साइबर अटैक हो सकते हैं. ये हमले इजराइल की कई इंटरनेट सर्विस को नुकसान पहुंचा सकती हैं और इजराइल के खिलाफ कई गलत जानकारी फैला सकते हैं. हर साल जेरूसलम डे पर इजराइल पर इसी तरह के हमले देखने मिलते हैं, इन हमलों का आरोप इजराइल ईरान पर लगाता आया है. इस साल सीरिया में ईरान दूतावास पर हमले के कुछ ही दिन बाद जेरूसलम डे आ रहा है, ऐसे में ये हमले इस बार और ज्यादा क्षमता के साथ हो सकते हैं.

क्या है जेरूसलम डे?

ईरानी जेरूसलम डे हर साल रमजान के महीने के आखिरी शुक्रवार को मनाया जाता है और पूरे ईरान, फिलिस्तीनी प्राधिकरण के साथ-साथ साइबरस्पेस में इजरायल विरोधी आक्रामक गतिविधि के प्रदर्शनों के लिए जाना जाता है

हर साल इस दौरान कई साइबर हमले अंजाम दिए जाते हैं, जैसे वेबसाइटों को नष्ट करना, स्मार्ट होम सिस्टम पर कब्जा करना, फिशिंग संदेशों वाले टेक्स्ट संदेशों को भेजना, सोशल नेटवर्क में हैकिंग, कंपनी डेटाबेस में घुसपैठ और सूचना लीक.

Leave a Comment

Advertisement