May 22, 2024 10:49 am

लेटेस्ट न्यूज़

ईद नही मना पाएंगे बिहार के टीचर, संघ ने किया विरोध

पटनाः अपने फैसलों को लेकर हमेशा चर्चा में रहने वाले अपर मुख्य सचिव केके पाठक एक बार फिर सुर्खियों में हैं. दरअसल, ईद-उल-फितर में शिक्षकों की ट्रेनिंग को लेकर केके पाठक द्वारा लिए गए फैसले के लिए इमारत शरिया ने मुख्य सचिव को पत्र लिखा है.

इमारत शरिया के महासचिव मोहम्मद शिब्ली अल कासमी ने पत्र लिखकर मांग की है कि 8 अप्रैल से शुरू हो रहे आवासीय प्रशिक्षण की तारीख बदली जाए. उन्होंने अपने पत्र में कहा कि मुसलमानों के सबसे बड़े त्योहार के मौके पर देशभर में छुट्टी का ऐलान किया गया है. लेकिन आवासीय प्रशिक्षण की तारीख के चलते मुसलमान टीचर ईद नहीं मना पाएंगे.

बता दें कि 8 अप्रैल से 13 अप्रैल तक शिक्षकों का आवासीय प्रशिक्षण होने वाला है. बता दें कि इससे पहले होली के मौके पर भी शिक्षकों की आवासीय ट्रेनिंग रखी गई थी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 6 दिन की ट्रेनिंग में 19000 के करीब टीचरों को प्रशिक्षित किया जा रहा है. हालांकि प्रदेश के सभी 6 लाख शिक्षकों को ट्रेन्ड करने का टारगेट तय किया गया है. लेकिन ट्रेनिंग सेंटर की संख्या कम होने के कारण एक बैच में करीब 19000 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है.

बता दें कि जब होली के समय ट्रेनिंग रखी गई थी तब भी शिक्षक संगठनों और राजनेताओं ने तारीख को आगे बढ़ाने की मांग की थी. लेकिन विभाग ने एक ना सुनी. उम्मीद है कि 10 या 11 अप्रैल को ईद पड़ सकती है. ऐसे में ट्रेनिंग के कारण कई लोग यह खास त्योहार मना नहीं पाएंगे. शिबली अल कासमी ने पत्र में सरकार से सवाल किया है कि ईद के दिन मुस्लिम शिक्षक कैसे ट्रेनिंग कर सकते हैं. मुस्लिम टीचर परिवार के साथ ईद कैसे मनाएगा. उन्होंने सरकार से अपील किया है कि आवासीय ट्रेनिंग की तारीख को आगे बढ़ा दिया जाए ताकि मुस्लिम टीचर अपने परिवार के साथ ईद मना सकेंगे.

Khabar 30 Din
Author: Khabar 30 Din

Leave a Comment

Advertisement