May 22, 2024 10:19 am

लेटेस्ट न्यूज़

जेसीबी से हो रही थी खुदाई, पत्थर हटाया तो मिला सोने का टुकड़ा

दिल्‍ली. सोशल मीडिया पर JCB मशीन द्वारा जमीन खोदने और एक दिलचस्प खोज का वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर अपलोड किया गया है. इसमें JCB मशीन को अपने लोडर की मदद से कंक्रीट स्लैब को बाहर निकालते हुए दिखाया गया है.

ऐसा लग रहा है कि लोडर काफी भारी है और मशीन ऑपरेटर को स्लैब निकालने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है. जैसे ही लोडर ने स्लैब को कुछ हद तक उठाया, उपयोगकर्ता एक सुनहरी वस्तु की ओर इशारा किया. वीडियो को अंत तक देखने से यह साफ नहीं है कि आखिर वह चीज क्या है, लेकिन कैप्शन से पता चलता है कि JCB की खुदाई के दौरान धरती के अंदर दबे खजाने का पता चला. वीडियो के कैप्शन में लिखा है, ‘स्कूप से खजाना ढूंढने का क्षण.’ इस वीडियो को अब तक 8 मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है. हालांकि, इस वायरल वीडियो को देखकर यह यह साफ नहीं है कि वायरल वीडियो किस देश का है.

इस वीडियो को देखकर सोशल मीडिया यूजर्स उत्सुक हो गए. उनमें से एक को यह पसंद आया कि कंक्रीट के ठीक नीचे एक प्राचीन खजाना कैसे पाया गया. यूजर ने सवाल किया कि क्या यह निक्सनियन युग का हो सकता है. निक्सन युग का तात्पर्य 1969 से 1974 तक रिचर्ड निक्सन के राष्ट्रपति काल से है. एक अन्य ने इस तथ्य की सराहना की कि प्राचीन रोमनों द्वारा बनाया गया कंक्रीट आज भी मनुष्यों द्वारा बनाई गई किसी भी चीज़ से अधिक मजबूत और बेहतर है. प्राचीन रोमन एक विशाल साम्राज्य के केंद्र में रहते थे जो पूरे यूरोप, उत्तरी अफ्रीका और मध्य पूर्व के कुछ हिस्सों में फैला हुआ था. एक हजार वर्षों से अधिक समय तक चली, प्राचीन रोमन सभ्यता ने आधुनिक भाषाओं, सरकार, वास्तुकला और अन्य क्षेत्रों में योगदान दिया.

ऐतिहासिक धरोहर
ऐसी ही खबर कुछ समय पहले सामने आई थी जब 44 वर्षीय मार्क कॉप्सी नाम के एक जेसीबी ड्राइवर ने 3,339 दुर्लभ रोमन सिक्के निकाले थे. ‘द मिरर’ के अनुसार, मार्क कॉप्सी हॉकी पिच के लिए मैदान को समतल कर रहे थे, तभी उन्होंने मिट्टी में चांदी के सिक्कों का बड़ा ढेर देखा. भाग्यशाली ड्राइवर को 81,03,531 रुपये मिले, जब एक अधिकारी ने फैसला सुनाया कि वह ढेर के आधे मूल्य का हकदार होगा, जिसकी कीमत विशेषज्ञों ने 1,82,99,645 रुपये आंकी है. लॉरी ड्राइवर कॉलिन पार्नेल भी साइट पर थे और उन्होंने मार्क को अपनी जेसीबी रोककर जमीन की जांच करते देखा. पार्नेल ने तर्क दिया कि सिक्कों की खोज एक टीम की खोज थी, लेकिन उनके दावे को अधिकारियों ने खारिज कर दिया.

ऐतिहासिक प्रतिमा
बिहार के बिहारशरीफ जिले के अस्थावां प्रखंड के सारे गांव में उस वक्त हड़कंप मच गया, जब जेसीबी के जरिए खुदाई चल रही थी. गांव में मौजूद पुराने पोखर की खुदाई का काम चल रहा है. तभी अजीब सी आवाज इसके बाद मशीन से खुदाई रोक दी गई और फिर धीरे-धीरे खुदाई की जाने लगी. थोड़ी देर बाद उसमें से भगवान विष्णु की प्रतिमा मिली है. यह प्रतिमा करीब 3 फीट ऊंची मूर्ति काले पत्थर की है.

Khabar 30 Din
Author: Khabar 30 Din

Leave a Comment

Advertisement