May 22, 2024 9:50 am

लेटेस्ट न्यूज़

लू से बचाने में मदद कर सकता है कच्चा आम, जानें गर्मियों में कच्चा आम खाने के फायदे और तरीके

गर्मी का मौसम आते ही आम की भरमार मार्केट में दिखने लगती है. फिर चाहे बात कच्चे आम की हो या पक्के की. खाने में दोनों ही अपनी अपनी जगह बेहद टेस्टी होते हैं.

जहां पका आम मीठा और रसीला होता है, वहीं कच्चा आम खट्टा और चटकारेदार होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कच्चे आम को गर्मियों में खाने के कई सारे फायदे हैं. इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो आपको कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. इसे आप खट्टी मीठी चटनी के रूप में, सब्जी के रूप में या फिर सलाद के रूप में भी खा सकते हैं. आइए जानते हैं कच्चे आम के सेवन से होने वाले फायदे के बारे में.

कच्चे आम के सेवन से होने वाले पांच फायदे (Five benefits of Raw Mango)

बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता : गर्मियों के मौसम में कच्चे आम की भरमार होती है. इसका सेवन हम कई तरह से कर सकते हैं. कच्चे आम में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार होता है. इसके सेवन से संक्रमण जैसी समस्या नहीं होती. इसके अलावा सर्दी खांसी से भी बचाव होता है.

स्किन और बालों के लिए रामबाण : कच्चे आम में पाया जाने वाला विटामिन सी और विटामिन ए हमारे बालों और स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके सेवन से हमारी स्किन हाइड्रेट रहती है चेहरे पर पिंपल्स नहीं आते और बालों को भी मजबूती मिलती है.

पाचन क्रिया होती है मजबूत : अगर खाना खाते समय कच्चे आम का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद फाइबर हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाने में सहायक होता है. जिसकी वजह से अपच, पेट फूलने की समस्या या कब्ज जैसी परेशानी नहीं होती है.

लू से बचाने में सहायक : गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोग लू की चपेट में आ जाते हैं. लेकिन अगर आप अपने खाने में कच्चे आम को शामिल करते हैं तो इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको लू के प्रकोप से बचा सकते हैं. बॉडी को हाइड्रेट रखने और लू से बचने के लिए आप आम के पन्ने का सेवन करके घर से निकलें.

आंखों के लिए फायदेमंद : कच्चे आम में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए मौजूद होता है जो हमारी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है. अगर नियमित रूप से कच्चे आम का सेवन करते हैं तो इससे हमारी आंखों की रोशनी बढ़ती है और मोतियाबिंद जैसी समस्याओं से भी हमरा बचाव हो सकता है.

कितनी मात्रा में करें सेवन

अगर आप कच्चे आम का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे आपको एलर्जी, गैस, पेट दर्द और ऐंठन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए आप हर दिन लगभग 100 ग्राम ही कच्चे आम खाएं जो आपको स्वस्थ रखे.

Khabar 30 Din
Author: Khabar 30 Din

Leave a Comment

Advertisement