May 22, 2024 10:26 am

लेटेस्ट न्यूज़

क्या सचमुच लीक हुआ NEET-UG का पेपर? कांग्रेस के दावों पर NTA ने दिया जवाब

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के द्वारा रविवार को NEET-UG का एग्जाम करवाया गया था। परीक्षा खत्म होने के बाद पेपर लीक होने की खबरें सामने आई। सोशल मीडिया के जरिए ये खबर सत्ता के गलियारों में पहुंची और चुनावी मैदान में हलचल मच गई।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत कई विपक्षी दलों ने पेपर लीक होने की आलोचना की और सत्तारूढ़ दल को खूब खरी-खोटी सुनाई। हालांकि अब NTA ने इसपर चुप्पी तोड़ी है।

NTA की प्रेस रिलीज

NTA ने प्रेस रिलीज जारी करते हुए पेपर लीक की खबरों को सिरे से खारिज कर दिया है। NTA का कहना है कि 5 मई को NEET-UG की परीक्षा सफलतापूर्वक पूरी हुई। देश के 571 शहरों के 4750 सेंटर में परीक्षा करवाई गई। इसी बीच पेपर लीक की खबर सामने आ रही है, जो पूरी तरह से गलत और बेबुनियाद है। सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगे थे और एग्जाम हॉल बंद होने के बाद किसी को अंदर आने या बाहर जाने की इजाजत नहीं थी।

कितने बच्चों ने दी थी परीक्षा?

NTA ने ये भी बताया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे NEET-UG के प्रश्न पत्र नकली हैं, जिनका परीक्षा में पूछे गए सवालों से कोई संबंध नहीं है। एजेंसी ने परीक्षा के बाद का भी डेटा एकत्रित कर लिया है। इस साल 24 लाख बच्चों ने NEET-UG की परीक्षा दी, जिसमें 10 लाख लड़के और 13 लाख लड़कियों के नाम शामिल हैं। वहीं एजेंसी ने नॉर्थ ईस्ट के अलावा जम्मू-कश्मीर में भी सफलतापूर्व परीक्षा सम्पन्न करवाई है।

पेपर लीक बना चुनावी मुद्दा

बता दें कि रविवार को पेपर लीक की फेक खबर आने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी मुखर हो गए थे। राहुल गांधी ने एक्स प्लेटफॉर्म पर ट्वीट शेयर करते हुए मोदी सरकार पर सवाल खड़े किए थे। हालांकि अब NTA की प्रेस रिलीज ने सभी सवालों पर विराम लगा दिया है।

Khabar 30 Din
Author: Khabar 30 Din

Leave a Comment

Advertisement