May 22, 2024 11:39 am

लेटेस्ट न्यूज़

मौसम विभाग ने राजधानी लखनऊ समेत पूर्वी यूपी के जिलों में 6 से 10 मई के बीच आंधी-पानी की संभावना जताई

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से अभी राहत मिलते दिखाई नहीं दे रही है। गर्मी के साथ ही कई इलाकों में लू का प्रकोप जारी है। लेकिन इसी बीच मौसम विभाग ने राजधानी लखनऊ समेत पूर्वी यूपी के जिलों में 6 से 10 मई के बीच आंधी-पानी की संभावना जताई है।

आईएमडी के मुताबिक पूर्वोत्तर भारत में सोमवार 6 मई से प्री-मानसून गतिविधियां शुरू होने की उम्मीद है। वहीं राजधानी में भी मौसम का मिजाज बदला रहेगा। इस दौरान थोड़ी सी राहत गर्मी से मिल सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी में 8 से 12 मई के मध्य गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है।

तेज हवाएं भी चलने की संभावना
इस बीच राजधानी लखनऊ का अधिकतम तापमान 37 से 39 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। ऐसे में चिलचिलाती धूप से राहत मिलने की उम्मीद है। वहीं इस दौरान तेज हवाएं भी चलने के आसार हैं।

इन जिलों में होगी बरसात
IMD के मुताबिक यूपी में 7 से 12 मई के बीच आगरा, आजमगढ़, बागपत, अलीगढ़, अयोध्या, बहराइच, बलिया, भदौही, बिजनौर, बुलंदशहर, बाराबंकी, बरेली, चंदौली, चित्रकूट, फतेहपुर, फुरसतगंज, देवरिया, इटावा, गाजियाबाद, गाजीपुर, जौनपुर, झांसी, कन्नोज, गोरखपुर, हरदोई, कानपुर, कुशीनगर, वाराणसी, प्रयागराज, लखीमपुर, मथुरा, मेरठ, नोएडा और मुजफ्फरनगर के जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

मौसम का पूर्वानुमान
मौसम विभाग के पूर्वानुमान मुताबिक पूर्वोत्तर भारत में एक बार फिर हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं। वहीं 6 मई से प्री-मानसून गतिविधियां शुरू होने की उम्मीद है, जिससे पूर्वी इलाकों में अच्छी बारिश होगी। विभाग के मुताबिक 6-9 मई के बीच हल्की से मध्यम बारिश, गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने के आसार दिखाई दे रहे हैं।

जानिए मौसम का हाल
मौसम विभाग द्वारा पूर्वी इलाकों में 6 से 10 मई के बीच गरज और चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके लिए मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी के स्थानीय लोगों को तूफान और बिजली गिरने के दौरान सावधानी बरतने की सलाह दी है। ताकि किसी भी प्रकार की जनहानि से बचा जा सके।

Khabar 30 Din
Author: Khabar 30 Din

Leave a Comment

Advertisement