June 17, 2024 12:34 am

लेटेस्ट न्यूज़

मध्य प्रदेश में मतगणना की तैयारियां पूरी, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने लिया जायज

मध्य प्रदेश के 29 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतगणना की तैयारी पूरी हो गई है। इसी बीच मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि सभी स्ट्रांग रूम पूरी तरह सुरक्षित हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि चार जून को प्रदेश के सभी 29 लोकसभा क्षेत्रों में मतगणना के लिए तैयारियां पूरी हैं।

विधानसभावार नियुक्त प्रेक्षकों की उपस्थिति में सुबह 8 बजे से पूरी पारदर्शिता के साथ मतगणना आरंभ होगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने आगे कहा कि निर्वाचन आयोग के अधिकारियों और मैंने स्वयं कई स्ट्रांग रूम का जायजा लिया है।

सभी जगह स्ट्रांग रूम पूरी तरह सुरक्षित हैं और सेंट्रल फोर्स की निगरानी में हैं। हर जगह स्ट्रांग रूम के बाहर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि बैठे हैं। वहां पर स्क्रीन लगी हुई है। इस स्क्रीन पर लगातार सीसीटीवी कैमरे से कवरेज प्राप्त हो रहा है।

राज्य के 29 लोकसभा क्षेत्रों के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 116 ऑब्जर्वर भेजे जा रहे हैं, जो दूसरे राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी हैं। उनकी देखरेख में मतगणना का पूरा काम होगा।

राज्य के 29 लोकसभा संसदीय क्षेत्र में 230 विधानसभा क्षेत्र हैं। इस तरह हर दो विधानसभा क्षेत्र पर एक केंद्रीय ऑब्जर्वर रहेगा। उन्होंने आगे बताया है कि मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गणना की जाएगी। उसके बाद ईवीएम से गिनती होगी। उसके बाद चक्रवार घोषणा की जाएगी। वहां मौजूद राजनीतिक दलों के एजेंट को हर राउंड में किस उम्मीदवार को कितने वोट मिले हैं, इसका विवरण दिया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने भोपाल के पुरानी केंद्रीय जेल स्थित मतगणना स्थल और स्ट्रांग रूम का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था और मतगणना की तैयारियों का जायजा लिया गया। इसके साथ आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

इस दौरान भोपाल कलेक्टर और जिला निर्वाचन ​अधिकारी कौशलेंद्र विक्रम सिंह की ओर से मतगणना के लिए की गई तैयारियों और आवश्यक व्यवस्थाओं से अवगत कराया गया। उन्होंने निर्देश दिए कि तेज गर्मी को देखते हुए मतगणना स्थल पर सभी जरूरी व्यवस्थाएं और संसाधन उपलब्ध रहें‍। ठंडा पानी, कूलर, पंखे, मेडिकल किट, एम्बुलेंस, अग्नि शामक यंत्र, फायर ब्रिगेड सहित सभी व्यवस्थाएं की जाए।

Khabar 30 Din
Author: Khabar 30 Din

Leave a Comment

Advertisement