June 16, 2024 11:00 pm

लेटेस्ट न्यूज़

हीट वेव का कहर इतना बढ़ गया है कि इसकी चपेट में आने से इंसानों के साथ-साथ परिंदे भी मरने लगे

बिलासपुर। हीट वेव का कहर इतना बढ़ गया है कि इसकी चपेट में आने से इंसानों के साथ-साथ परिंदे भी मरने लगे हैं। तेज धूप और लू के चलते सभी परेशान हैं। पक्षियों को पीने का पानी नहीं मिलने से वे तड़प-तड़प कर दम तोड़ रहे हैं।

पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के कई जिलों में तापमान 46 के पार है। हीट वेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। गर्मी इतनी तेज है कि, पिछले 24 घंटों के अंदर ही प्रदेश के कुछ जिलों में हीट वेव की चपेट में आने से आठ लोगों की मौत हो गई। वहीं अब धीरे-धीरे पशु-पक्षी भी धूप और लू की चपेट में आने से दम तोड़ रहे हैं।

 प्यास में तड़पता पक्षी

बढ़ती गर्मी के साथ ही आगजनी के मामलों में हो रहा इजाफा

वहीं बढ़ती गर्मी के साथ ही आगजनी के मामलों में भी लगातार इजाफा हो रहा है। कहीं दुकानों में आग लग रही है, कहीं ट्रांसफार्मर में, कहीं खड़ी गाड़ी में तो कहीं घर की एसी ब्लास्ट हो रही है। ताजा मामला अभनपुर का है। जहां पर जगदलपुर से रायपुर आ रही लग्जरी बस में एसी ब्लास्ट होने से आग लग गई। बस में सवार 35 लोगों ने जैसे-तैसे अपनी जान बचाई वहीं बस पूरी तरह जलकर खाक हो गई है।

छत्तीसगढ़ का उत्तरी और मध्य इलाका भारी गर्मी की चपेट में

पिछले पांच दिन से बन रहे लू के हालात की वजह से लोगों की सेहत बिगड़ रही है और लोगों की मौत हो रही है। राजधानी रायपुर में लू की वजह से दो और लोगों की मौत हो गई है। बिलासपुर संभाग में प्रचंड लू ने 24 घंटे में 6 की जान ले ली। विशेषज्ञों के अनुसार गर्मी के प्रकोप से अगले चौबीस घंटे में किसी तरह की राहत की गुंजाइश नहीं है। उत्तर-पश्चिम से आने वाली शुष्क हवा के प्रभाव से छत्तीसगढ़ का उत्तरी और मध्य इलाका भारी गर्मी की चपेट में है।

Leave a Comment

Advertisement