June 17, 2024 12:43 am

लेटेस्ट न्यूज़

Spy Camera Detector: होटल के कमरे में सीक्रेट कैमरा लगा है या नहीं, कैसे पहचानें?

आजकल किसी भी होटल में जाते हैं तो सबसे पहले कैमरा का ख्याल ही आता है. हर कोी बस जल्दी-जल्दी कैमरा ढूंढने में लग जाता है. लेकिन कई बार हिडन कैमरा को आंखो से पहचानना मुश्किल होता है. कई बार आपकी नजर उस बारिकी से कैमरा नहीं ढूंढ पाती है जैसे ढूंढना चाहिए. इसलिए यहां हम आपको कुछ हिडन कैमरा डिटेक्टर के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप किसी भी कोने में छिपा कोई भी कैमरा ढूंढ निकालेंगे. इन डिवाइसों की कीमत भी ज्यादा नहीं है और इन्हें आप अपने साथ बैग में या पॉकेट में रख कर कहीं भी लेकर जा सकते हैं.

होटल रूम में कहां-कहां छिपा हो सकता है कैमरा

सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि होटल रूम में कैमरा कहां-कहां पर छिपा हो सकता है. ये जानने के लिए आपको होटल रूम में चेक-इन करते ही सर्च मोड पर एक्टिव हो जाना चाहिए. हालांकि इस प्रोसेस 15-20 मिनट लग सकते हैं लेकिन खुद की सेफ्टी और प्राइवेसी के लिए आपको ये कर लेना चाहिए. इसके लिए हर मुमकिन बारिक चीज में चेक करना होगा.

  • दीवार पर लगी घड़ी, बेड के साइड टेबल पर रखा कोई भी शोपीस- टेडी बीयर या फ्लावर वास, फायर अलार्म जैसी हर चीज को लेजर लाइट से चेक करें. रूम में एंट्री करते ही दरवाजे पर बने छोटे से छेद को बैंडेज या व्हाइट टेप से ढक दें.
  • स्विच, बोर्ड लाइट्स, फैन, एयरकंडीशनर, बेड के ऊपर नीचे या टीवी हर चीज को ध्यान से देखें. इसके बाद बाथरूम में शावर, वाटर टैप, वॉशबेसिन, टॉयलेट पॉट आदि को चेक करें.
  • इसके बादग रूम में रखे लैपटॉप के माइक्रोफोन को भी ढ़क दे कई बार लैपटॉप हैक करके उसके माइक्रोफोन से आप पर नजर रखी जा रही होती है.
  • ऊपर बताई गई चीजों के अलावा भी किसी हिडन स्पेस में छिपा हो सकता है कैमरा, इसके लिए खुद को सतर्क रखें और किसी भी चीज पर शक हो तो तुरंत उसका इलाज करें. प्राइवेसी के मामले में किसी भी तरह की कोताही नहीं बरतनी चाहिए, अगर आपको किसी चीज पर शक है तो उसे ठीक करें, आलस के वजह से बड़ी मुसीबत को न्योता ना दें.

इन कैमरा डिटेक्टर डिवाइस का इस्तेमाल करके आप कहीं पर भी छिपा कैमरा ढूंढ कर निकाल सकते हैं. ये डिवाइस आपको ऑनलाइन किसी भी प्लेटफॉर्म से सस्ते में भी मिल जाएंगे

YAVRIXZ Spy Detector

ये डिवाइस रूम में या चेंजिंग रूम में छिपे किसी भी तरह के हिडन कैमरा को पकड़ सकता है. वैसे इस स्पाई डिटेक्टर की ओरिजनल कीमत 999 रुपये है लेकिन आप इसे ऑनलाइन अमेजन से 50 प्रतिशत डिस्काउंट के साथ मात्र 499 रुपये में खरीद सकते हैं.

Dwc Hidden Spy Camera Detector

इस डिटेक्टर का नाम ही डेविल विल क्राई है तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ये किस हद तक आपकी मदद कर सकता है. वैसे इस डिवाइस की ओरिजनल कीमत 5,999 रुपये है लेकिन आप इसे 43 प्रतिशत डिस्काउंट के साथ 3,499 रुपये में खरीद सकते हैं.

इन डिवाइस के अलावा भी आपके पास कई ऑप्शन है, आप अपने बजट के हिसाब से कैमरा डिटेक्टर खरीद सकते हैं.

Khabar 30 Din
Author: Khabar 30 Din

Leave a Comment

Advertisement