June 17, 2024 12:00 am

लेटेस्ट न्यूज़

इजरायल और हमास को ब्लैकलिस्टेड करने जा रहा UN, बच्चों के साथ किए अपराध पर उठाया कदम

संयुक्त राष्ट्रः संयुक्त राष्ट्र ने इजरायल और हमास को काली सूची में डालने का फैसला किया है। इससे इजरायल में सबसे ज्यादा खबलबली मच गई है। संयुक्त राष्ट्र ने गाजा में बच्चों के साथ किए जाने वाले अपराध पर इजरायल और हमास के खिलाफ यह कदम उठाने का फैसला किया है।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुटरेस सुरक्षा परिषद को सौंपी जाने वाली अपनी आगामी वार्षिक रिपोर्ट में इजरायल और हमास को सशस्त्र संघर्ष में बच्चों के अधिकारों और सुरक्षा का उल्लंघन करने वालों की सूची में शामिल करेंगे। उन्होंने इसकी जानकारी दे दी है।

पिछले वर्ष की रिपोर्ट की प्रस्तावना के अनुसार, ‘‘बच्चों की हत्या करने और उन्हें अपंग बनाने’’ और ‘‘विद्यालयों, अस्पतालों पर हमलों’’ में शामिल होने पर पक्षकारों को सूची में शामिल किया जाता है। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने संवाददाताओं को बताया कि महासचिव गुटरेस के कार्यालय के प्रमुख कोर्टेने रैट्रे ने संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के राजदूत गिलाद एर्डन को फोन कर शुक्रवार को बताया कि अगले सप्ताह जब परिषद को रिपोर्ट भेजी जाएगी तो इजरायल को सूची में शामिल किया जाएगा।

इजरायल के साथ हमास पर भी चाबुक

संयुक्त राष्ट्र ने बच्चों पर अपराध करने के लिए इजरायल के साथ ही हमास को भी आड़े हाथों लिया है। हमास ने भी कई बच्चों की निर्मम हत्या की है। वहीं गाजा के हवाई हमलों में काफी संख्या में फिलिस्तीनी बच्चे मारे गए हैं। इजरायल इसके लिए जिम्मेदार है। लिहाजा इजरायल के साथ हमास और फिलस्तीनी इस्लामिक जिहाद को भी सूचीबद्ध किया जा रहा है। यूएन के इस फैसले के खिलाफ इजरायल ने नाराजगी जताते हुए समाचार संगठनों को एक वीडियो भेजा, जिसमें एर्डन कथित तौर पर रैट्रे से बात करते हुए उन्हें डांटते दिख रहे हैं। (एपी)

Khabar 30 Din
Author: Khabar 30 Din

Leave a Comment

Advertisement