April 22, 2024 4:54 am

IAS Coaching
IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

क्या है संस्कृति IAS Coaching की स्थापना का उद्देश्य

IAS Coaching

संस्कृति IAS हिन्दी माध्यम में देश की सर्वश्रेष्ठ संस्थान के रूप में जाना जाता है। यह संस्थान दिल्ली के मुख़र्जी नगर में स्थित है। साथ ही, इस संस्थान की एक शाखा प्रयागराज (उत्तर प्रदेश) में भी है।

IAS Coaching

यद्यपि संस्कृति IAS Coaching की स्थापना वर्ष 2020 में हुई लेकिन इस संस्था से जुड़े अध्यापक एवं टीम सिविल सेवा के क्षेत्र में एक लम्बा अनुभव रखते हैं। संस्कृति IAS की अध्यापक टीम में श्री अखिल मूर्ति  (भारतीय इतिहास कला एवं संस्कृति), श्री अमित कुमार सिंह  (एथिक्स), श्री ए. के. अरुण  (भारतीय अर्थव्यवस्था), श्री सीबीपी श्रीवास्तव  (राजव्यवस्था, गवर्नेंस और सामाजिक न्याय), श्री कुमार गौरव  (भूगोल एवं पर्यावरण), श्री राजेश मिश्रा (भारतीय राजव्यवस्था एवं अंतर्राष्ट्रीय संबंध) श्री रितेश जायसवाल (विज्ञानं एवं प्रौद्योगिकी) शामिल हैं। लगभग सभी शिक्षक सिविल सेवा में दो दशक से अधिक अध्यापन अनुभव रखते हैं। इसीलिए संस्कृति IAS ने अपना स्लोगन “जहाँ एक नहीं, हर शिक्षक है श्रेष्ठ” रखा है।

संस्कृति IAS का उद्देश्य-

सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से देश की प्रतिष्ठित प्रशासनिक सेवाओं, जैसे कि आई.ए.एस. और आई.पी.एस. के लिये योग्य प्रशासकों का चयन किया जाता है। इस चयन सूची में  कमजोर, मध्यम एवं निम्न वर्ग, हिन्दी माध्यम के छात्र भी शामिल हो सके। इसके लिए-

  • इसकी स्थापना का मूल उद्देश्य ‘सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिये एक बेहतर परिवेश उपलब्ध कराना’ है।
  • इन सेवाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को अपने कक्षा कार्यक्रम, अध्ययन-सामग्री और जाँच परीक्षाओं के माध्यम से परीक्षा के लिये सर्वश्रेष्ठ रूप से तैयार करना है।
  • हिन्दी माध्यम के अभ्यार्थी प्रशासक बनने का सपना देखें ही नहीं बल्कि साकार करें।
  • संस्था प्रतिबद्ध है कि समर्पित भाव से तैयारी करने वाला कोई भी उम्मीदवार सिविल सेवक बनने के अपने सपने को साकार कर सके।
Khabar 30 Din
Author: Khabar 30 Din

Leave a Comment

Advertisement