April 22, 2024 5:01 am

IAS Coaching
IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

PM मोदी ने क्यों किया छत्रपति शिवाजी का जिक्र, बताया कांग्रेस का ‘सबसे बड़ा पाप’, पढ़ें 65 मिनट का पूरा भाषण

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं से अगले 100 दिनों तक नये जोश और आत्मविश्वास के साथ काम करने तथा नये मतदाताओं तक पहुंचने एवं उनका विश्वास जीतने का आह्वान किया ताकि लोकसभा चुनावों में मजबूत जनादेश के साथ पार्टी तीसरी बार भी सत्ता में आए. पीएम मोदी ने यहां भाजपा के राष्ट्रीय अधिवेशन के समापन सत्र को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि देश को अब बड़े सपने देखने होंगे और 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने के लिए बड़े संकल्प लेने होंगे.

उन्होंने कहा, “इसमें अगले पांच वर्षों की बहुत बड़ी भूमिका होने जा रही है. अगले पांच सालों में भारत को पहले से भी कई गुना तेजी से काम करना है। अगले पांच सालों में हमें विकसित भारत की तरफ एक लंबी छलांग लगानी है. इन सारे लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए पहली शर्त है सरकार में भाजपा की जोरदार वापसी.” भाजपा के दो-दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन में देश भर से पार्टी के लगभग 10,000 सदस्यों ने भाग लिया.

भारत मंडपम में अपने 65 मिनट के भाषण में पीएम मोदी ने विपक्ष, खासकर कांग्रेस की आलोचना करते हुए कहा कि उनमें वैचारिक या सिद्धांतों के आधार पर भाजपा का सामना करने का साहस नहीं है. उन्होंने कहा, “वह (कांग्रेस) इतनी हताश है कि उसमें सैद्धांतिक या वैचारिक विरोध का साहस भी नहीं बचा है. इसलिए गाली-गलौज और मोदी पर झूठे आरोप ही उनका एकमात्र एजेंडा बन गया है.”

प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा को सिर्फ सरकार बनाने के लिए लोगों को नहीं जोड़ना है, बल्कि देश बनाने के लिए लोगों को जोड़ना है. पीएम मोदी ने कहा कि हर भारतीय के जीवन को बदलने और बहुत कुछ हासिल करने के लिए बहुत से निर्णय अभी बाकी हैं. उन्होंने कहा, “पिछले 10 वर्षों में भारत ने जो गति हासिल की है और बड़े लक्ष्य प्राप्त करने का जो हौसला पाया है…वह अभूतपूर्व है. इसलिए नहीं कि मैं कह रहा हूं. आज दुनिया गाजे-बाजे के साथ बोल रही है.”

उन्होंने कहा कि भारत ने आज हर क्षेत्र में जो ऊंचाई हासिल की है, उसने हर देशवासी को एक बड़े संकल्प के साथ जोड़ दिया है और यह संकल्प है ‘विकसित भारत’ का. उन्होंने कहा, “अब देश छोटे सपने नहीं देख सकता है और ना ही देश अब छोटे संकल्प ले सकता है. सपने भी विराट होंगे और संकल्प भी विराट होंगे. हमारा सपना भी है और हम सब का संकल्प भी है कि हमें भारत को विकसित बनाना है.”

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज विपक्ष के नेता भी ‘अगली बार मोदी सरकार’ बोल रहे हैं और ‘अगली बार राजग (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) सरकार, 400 पार’ के नारे लगा रहे हैं. उन्होंने कहा, “राजग को 400 पार करने के लिए भाजपा को 370 के मील का पत्थर पार करना ही होगा.”

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज पूरा देश मानता है 10 साल का उनका कार्यकाल आरोपमुक्त रहा है. उन्होंने कहा, “पच्चीस करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकालना कोई सामान्य उपलब्धि नहीं है.” उन्होंने कहा, “चुनाव होने बाकी हैं, लेकिन मेरे पास पहले से ही जुलाई, अगस्त और सितंबर के लिए विभिन्न देशों से निमंत्रण हैं. इसका मतलब है कि दुनिया भर के कई देश भी भाजपा सरकार की वापसी को लेकर पूरी तरह आश्वस्त हैं.”

प्रधानमंत्री जब यह उल्लेख कर रहे थे तब कार्यकर्ता ‘आएगा तो मोदी ही’ के नारे लगाने लगे. उन्होंने कहा कि करोड़ों महिलाओं, गरीबों और युवाओं के सपने पूरे करना उनका मिशन है. उन्होंने कहा, ”हमने देश को बड़े घोटालों और आतंकवादी हमलों से छुटकारा दिलाया और गरीबों तथा मध्यम वर्ग के जीवन स्तर को सुधारने के प्रयास किए.”

छत्रपति शिवाजी महाराज को अपनी प्रेरणा बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि वह अपने सुख और वैभव के लिए जीने वाले व्यक्ति नहीं हैं. उन्होंने कहा, “मैं भाजपा सरकार का तीसरा कार्यकाल सत्ता भोगने के लिए नहीं मांग रहा हूं. मैं राष्ट्र का संकल्प लेकर निकला हुआ व्यक्ति हूं. अगर मैं अपने घर की चिंता करता तो आज करोड़ों गरीबों के घर नहीं बन पाते. मैं देश के करोड़ों बच्चों के भविष्य के लिए जीता हूं.”

उन्होंने कहा, “दस वर्षों में हमने जो हासिल किया वह एक पड़ाव मात्र है. मंजिल तक पहुंचाने का एक नया विश्वास है. हमें अभी देश और कोटि-कोटि भारतीयों के लिए और हर भारतीय के जीवन को बदलने के लिए बहुत कुछ हासिल करना है. इसके लिए बहुत से निर्णय अभी बाकी हैं.” प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर भाजपा कार्यकर्ताओं को आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अगले सौ दिन नयी ऊर्जा, नयी उमंग, नये उत्साह, नये विश्वास और नये जोश के साथ काम करने का आह्वान किया.

उन्होंने कहा, “आज 18 फरवरी है और इस कालखंड में जो युवा 18 वर्ष के पड़ाव पर पहुंचे हैं वह देश की 18वीं लोकसभा का चुनाव करने वाले हैं. अगले 100 दिन हम सबको जुट जाना है. हर नये मतदाता तक पहुंचना है और हर लाभार्थी तक पहुंचना है. हर घर, समाज, पंथ और सब लोगों के पास पहुंचना है और हमें सबका विश्वास हासिल करना है.”

उन्होंने कहा कि और जब सबका प्रयास होगा तो देश की सेवा के लिए सबसे ज्यादा सीट भी भाजपा को ही मिलेगी. पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस से देश को बचाना भाजपा के हर कार्यकर्ता का दायित्व है, क्योंकि उसका इतिहास सभी के सामने है.

उन्होंने कहा, “कांग्रेस अस्थिरता, परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टीकरण की भी जननी है. सत्तर के दशक में जब देश में कांग्रेस के विरुद्ध गुस्सा बढ़ना शुरू हुआ तो उसने अस्थिरता का सहारा लिया. हर दल व नेता की सरकार को उसने अस्थिर किया. आज भी ये लोग अस्थिरता पैदा करने के लिए नई-नई साजिशें रच रहे हैं.”

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इस गठबंधन की भी यही पहचान है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पास विकास का न तो कोई एजेंडा है और न ही इसका कोई रोडमैप है. उन्होंने कांग्रेस पर देश को कभी भाषा और कभी क्षेत्र के आधार पर बांटने का आरोप लगाते हुए कहा कि उसका एक ‘सबसे बड़ा पाप’ यह रहा है कि वह देश की सेना का मनोबल तोड़ने से भी पीछे नहीं रही है.

उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस भारतीय सेना के अपमान का कोई मौका नहीं छोड़ती है. कांग्रेस को एक ‘कंफ्यूज’ पार्टी करार देते हुए उन्होंने कहा कि उसमें एक लड़ाई और चल रही है, और वह भी ‘बड़ी तगड़ी’ लड़ाई है, लेकिन ‘मजा’ यह है कि यह लड़ाई सिद्धांतों या योजनाओं के संबंध में नहीं चल रही है.

उन्होंने कहा, “लड़ाई क्या चल रही है, आपको जानकर आश्चर्य होगा. कांग्रेस में एक वर्ग है जो कहता है कि मोदी पर तीखे हमले करो, व्यक्तिगत आरोप लगाओ और उसकी छवि खराब करने के लिए हर हथकंडे अपनाओ. कांग्रेस के अंदर एक दूसरा वर्ग भी है जो उसकी मूल परंपराओं से अलग है. वह कहता है कि मोदी पर व्यक्तिगत आरोप नहीं लगाओ. यानी कांग्रेस हमसे सैद्धांतिक मुद्दों पर लड़ाई नहीं लड़ रही है.”

उन्होंने कहा कि मिशन शक्ति देश में महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तीकरण के लिए एक पूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र बनाएगा और कहा कि 15,000 महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन मिलेंगे. उन्होंने कहा, “अब ‘ड्रोन दीदी’ खेती में वैज्ञानिक सोच और आधुनिकता लेकर आएगी. अब देश की तीन करोड़ महिलाओं को ‘लखपति दीदी’ बनाया जाएगा.”

उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा ने लोगों का पांच सदी का इंतजार खत्म किया और अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण किया. पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात के पावागढ़ में 500 साल बाद धार्मिक झंडा फहराया गया है और सात दशकों के इंतजार के बाद देश अनुच्छेद 370 से मुक्त हुआ है. उन्होंने कहा, “हमारी सरकार सबके लिए है. ‘सबका साथ, सबका विकास’ हमारी कार्य नैतिकता में झलकता है.”

Tags: BJP, Congress, INDIA Alliance, Loksabha Election 2024, Narendra modi

Source link

Leave a Comment

Advertisement