May 22, 2024 10:36 am

लेटेस्ट न्यूज़

19 अप्रैल को होगा पहले चरण का मतदान, घर बैठे चेक करें वोटर लिस्ट में नाम

भारत में लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होने जा रहा है। चुनाव आयोग ने लोकतंत्र के इस पर्व के लिए तैयारियां पूरी कर ली है। पहले चरण में देश के कई राज्यों में मतदान होंगे।

जो लोग पहली बार वोट डालने जा रहे है या जो पहले से वोट डालते आ रहे हैं। उनका नाम वोटिंग लिस्ट में चुनाव से पहले आएगा। जिसके बाद ही वह वोट डाल सकेंगे। आपके निर्वाचन क्षेत्र में आपका नाम जरूर आता है बशर्ते आपने अपना पता, नाम आदि जानकारी सही डाली हो।

कैसे और कहां करें चेक?

आप ईसीआई की वेबसाइट, electoralsearch.eci.gov.in या ईसीआई के वोटर हेल्पलाइन ऐप पर अपना नाम देख सकते हैं। साइट पर, आप अपना नाम देख सकते हैं (i) अपने मतदाता पहचान पत्र से, जिसे ईसीआई शब्दजाल में “ईपीआईसी” कहा जाता है, या निर्वाचक फोटो पहचान पत्र, (ii) अपने मोबाइल फोन नंबर से, या (iii) अपने व्यक्तिगत द्वारा विवरण जैसे नाम, जन्मतिथि, आदि।

अगर आपके पास अपना मतदाता पहचान पत्र है, तो कार्ड पर मौजूद नंबर के आधार पर जांच करना सबसे आसान है। अगर आपका मोबाइल नंबर ईसीआई के साथ पंजीकृत है, तो यह भी सुविधाजनक है। आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा, जिसे आपको विवरण प्राप्त करने के लिए दर्ज करना होगा।

तीसरा तरीका, व्यक्तिगत विवरण के माध्यम से जांच करना अगर मतदाता पहचान पत्र में कोई गलती हो तो प्रतिक्रिया देने में समस्या पैदा हो सकती है- जैसे कि आपके नाम की वर्तनी में त्रुटि या आपके पिता/पति के नाम की वर्तनी में त्रुटि। आदर्श रूप से, आपको गलती या असंगति को सुधारना चाहिए लेकिन आने वाले चुनाव के लिए कुछ लोगों के लिए ऐसा करना मुश्किल हो सकता है।

कब-कहां डाले जाएंगे वोट?

लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहा है। 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को वोट डाले जाएंगे। कई राज्यों में कई चरणों में मतदान होगा। यानि अलग-अलग दिनों में मतदान होगा। अगर आप दिल्ली या गुरुग्राम में रहते हैं तो आप केवल छठे चरण में, 25 मई को मतदान करेंगे; हालाँकि, अगर आप नोएडा (गौतम बुद्ध नगर) या गाजियाबाद में रहते हैं तो आप दूसरे चरण में एक महीने पहले, 26 अप्रैल को मतदान करेंगे।

आप भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) की वेबसाइट पर चुनाव मतदान की तारीखों का अखिल भारतीय मानचित्र [https://www.eci.gov.in/newimg/ge2024.png] देख सकते हैं।

पहला चरण जो कि 19 अप्रैल को होना तय है। उस दिन उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों, अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, अंडमान निकोबार, जम्मू कश्मीर, पुड्डुचेरी और लक्ष्यद्वीप इनमें से कई राज्यों में पहले चरण में कुछ हिस्सों में मतदान होंगे। जबकि अन्य क्षेत्रों में अन्य चरणों में मतदान होंगे।

वोटर लिस्ट में नाम न होने पर क्या करें?

जो लोग पहले पंजीकृत मतदाता हैं लेकिन अब अपना नाम सूची में नहीं पा रहे हैं, उनके लिए लोकसभा चुनाव के तीसरे से सातवें चरण के लिए मतदाता बनने के लिए आवेदन करने का अभी भी समय है।

ईसीआई संबंधित चरण के लिए नामांकन की अंतिम तिथि तक मतदाता सूची को लगातार अपडेट करता रहता है। चरण 1 के मामले में, नामांकन की अंतिम तिथि 27 मार्च थी। चरण 2 के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 4 अप्रैल थी। और चरण 3, 4, 5, 6 और 7 के लिए नामांकन की अंतिम तिथि अप्रैल थी। क्रमशः 19 अप्रैल, 25 अप्रैल, 3 मई, 6 मई और 14 मई।

हालाँकि, ईसीआई अधिकारी सलाह देते हैं कि आपको नामांकन की अंतिम तिथि से कम से कम सात दिन पहले अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए आवेदन करना चाहिए ताकि फॉर्म को संसाधित करने के लिए पर्याप्त समय मिल सके।

मतदाताओं की विभिन्न आवश्यकताओं के लिए विभिन्न फॉर्म हैं। आप ईसीआई की वेबसाइट https://voters.eci.gov.in/ के संबंधित पृष्ठ पर आप पर लागू होने वाले फॉर्म तक पहुंच सकते हैं।

Khabar 30 Din
Author: Khabar 30 Din

Leave a Comment

Advertisement