June 16, 2024 11:15 pm

लेटेस्ट न्यूज़

मानसून वाली राहत भरी खबर-सोमवार से छत्तीसगढ़ में प्री मानसून की संभावना

भारी गर्मी से बुरी तरह झुलस चुके छत्तीसगढ़ को ग्रीष्म लहर से जल्दी ही राहत मिलने के आसार बन रहे हैं। आज से प्री-मानसून की बौछार पड़ने की संभावना बन रही है, जिसकी मात्रा और क्षेत्र में सोमवार से विस्तार होने की संभावना है।

चौबीस घंटे में राजधानी का तापमान एक डिग्री कम हुआ लेकिन लू का कहर जारी रहा। छत्तीसगढ़ नवतपा के दूसरे दिन से तप रहा है और अंतिम दिन में इसका भारी असर रहने की संभावना बन रही है। दोपहर बाद ही कुछ हिस्सों में हल्की बारिश अथवा तेज हवा चलने के आसार बन रहे हैं, जिससे थोड़ी राहत मिल सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की स्थिति अनुकूल बनी हुई है, जिसकी वजह से राज्य में प्री-मानसून की गतिविधि बढ़ने के आसार बन रहे हैं। माना यह जा रहा है कि दो जून की शाम को कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होगी और दूसरे दिन से ज्यादा क्षेत्रों में बारिश होगी। शुक्रवार की तुलना में शनिवार को राज्य के अधिकतर स्थानों का तापमान एक डिग्री तक कम हुआ, मगर गर्मी का इस पर कोई खास असर नहीं हुआ। तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री अधिक होने की वजह से दोपहर में ग्रीष्मलहर की चेतावनी जारी करनी पड़ी थी। अगले चौबीस घंटे में तापमान में थोड़ा और फर्क पड़ेगा, मगर इसकी वजह से गर्मी कम होने के आसार नहीं हैं।

स्वास्थ्य पर हो रहा असर

बढ़ती गर्मी में बिना सुरक्षा उपाय के घूमने की वजह से लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर होने लगा है। चिकित्सकों के अनुसार पिछले तीन-चार दिनों से अस्पताल में बुखार, चक्कर, शरीर दर्द के साथ उल्टी-दस्त की शिकायत बढ़ गई है। आंबेडकर अस्पताल के मेडिसिन वार्ड के साथ जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में बड़ी संख्या में ऐसे मरीज पहुंच रहे हैं। पिछले चार-पांच दिनों से पड़ रही भारी गर्मी की वजह से राजधानी सहित प्रदेश के कई शहरों में लोगों की जान भी जा चुकी है।

शहरों का तापमान

रायपुर 45.7
बिलासपुर 44.8
पेंड्रा 43.7
अंबिकापुर 422
जगदलपुर 39.2
दुर्ग 456
राजनांदगांव 440
Khabar 30 Din
Author: Khabar 30 Din

Leave a Comment

Advertisement