June 17, 2024 12:29 am

लेटेस्ट न्यूज़

NTA पेपर लीक मामले को क्यों छिपा रहा, इसकी…,’ NEET UG 2024 रिजल्ट विवाद पर बोले फिजिक्स वाला के CEO

NEET-UG 2024 परीक्षा परिणाम आने के बाद से लगातार विवाद जारी है। इस मामले पर अब फिजिक्स वाला के सीईओ अलख पांडे का एक बयान सामने आया है। अलख पांडे कहते हैं, “एनटीए ने बहुत सारे सवाल उठने के बाद एक दस्तावेज जारी किया।

दस्तावेज में उन्होंने उल्लेख किया कि उन्होंने 1563 छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए… ये छात्र 4 राज्यों के केंद्रों से हैं… हमने कल एक जनहित याचिका दायर की। हमने सवाल उठाया कि एनटीए पेपर लीक मामले को क्यों छिपा रहा है। इसकी जांच क्यों नहीं की जा रही है? वे ग्रेस मार्क्स कैसे दे सकते हैं?…”

हाल में मामले को लेकर शिक्षा मंत्रालय ने की थी प्रेस कॉन्फ्रेंस

बता दें कि हाल में इस मामले को लेकर शिक्षा मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। इसमें नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के DG सुबोध कुमार सिंह ने सफाई भी पेश की थी। उन्होंने कहा था, “NTA एक ट्रांसपेरेंट ऑर्गनाइजेशन है और हम सभी चैलेंज को एड्रेस करते हैं। हायर मार्क्स और टॉपर पर सवाल उठ रहे थे… ये सबसे बड़ा एग्जाम है 24 लाख कैंडिडेट्स ने ये एग्जाम दिया। 1600 कैंडिडेट ऐसे थे जिनको गलत पेपर मिला, उनको पूरा समय नहीं मिला। कई सारी जगह पर ऐसा हुआ के छात्रों को पूरा समय नहीं मिला। ऐसे कई कैंडिडेट्स हाई कोर्ट गए और उन्होंने हाई कोर्ट में बोला के उनका जो टाइम खराब हुआ है उसका कंपनसेशन दिया जाए।”

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान NTA के डीजी ने कहा था,” पूरे देश में ऐसा नहीं हुआ है कुछ ही सेंटर में ये हुआ है जिससे 1600 बच्चे प्रभावित हुए, हम इसकी जाँच कर रही हैं। कमिटी बनाई गई है जो ये देखेगी के इन 1600 में से जिन बच्चों का time loss हुआ है और 6 सेंटर में हुआ। यह समिति पूर्व यूपीएससी अध्यक्ष और अन्य सदस्यों की अध्यक्षता में गठित की गई है। हमें एक सप्ताह में उनकी सिफारिशें मिल जाएंगी। मामला सिर्फ 6 सेंटर्स और 1600 बच्चों का है।”

रिजल्ट आने के बाद ही फिजिक्स वाला के सीईओ ने NTA पर लगाए थे गंभीर आरोप 

बता दें कि नीट रिजल्ट आने के बाद एनटीए से फिजिक्स वाला के सीईओ, रणदीप सुरजेवाला समेत राजनेताओं ने भी सवाल पूंछे थे। इससे पहले फिजिक्सवाला के फाउंडर अलख पांडेय ने दावा किया था कि वे नीट 2024 में एनटीए का सबसे बड़ा राज सबूत के साथ पेश कर रहे हैं। उन्होंने इस पर एक वीडियो बनाकर भी शेयर किया था। उन्होंने वीडियो में एक ओएमआर सीट शेयर किया और कहा कि इसमें कैलकुलेट करोगे तो 368 नंबर आएंगे और एनटीए ने इसे रिजल्ट में 453 नंबर दिए हैं यानी कुल 85 नंबर का अंतर यानी इसे ग्रेस मार्क मिला या इसे कैसे मिला?

Khabar 30 Din
Author: Khabar 30 Din

Leave a Comment

Advertisement