April 14, 2024 9:00 pm

IAS Coaching
IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

रेलयात्रियों के लिए खुशखबरी-आज से बदल गए रेलवे के नियम, टिकट खरीदने के पहले जान ले यह नियम

हर साल नया वित्तीय वर्ष 1 अप्रैल से शुरू होता है. इस दिन से आपके पैसों से जुड़े कई नियम बदल जाते हैं. इसी तरह इस साल 1 अप्रैल से रेलवे ने भी अपने जनरल टिकटों के भुगतान को लेकर एक ऐसा नियम लागू किया है, जिससे देश में जनरल टिकटों पर यात्रा करने वाले करोड़ों लोगों को काफी राहत मिलेगी.

1 अप्रैल से रेलवे जनरल टिकट भुगतान के लिए डिजिटल क्यूआर कोड की भी अनुमति दे दी गई है, जिसके जरिए आप यूपीआई के जरिए भी अपना जनरल ट्रेन टिकट खरीद सकते हैं। देश के कई रेलवे स्टेशनों पर यह सेवा शुरू हो गई है.

1 अप्रैल से बदल गए नियम

रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को लंबी भीड़ से राहत दिलाने और डिजिटल इंडिया की ओर एक और कदम बढ़ाने के लिए रेलवे ने फैसला किया है कि अब रेलवे स्टेशनों पर अनारक्षित टिकट काउंटरों पर भी ऑनलाइन टिकटिंग की सुविधा उपलब्ध होगी। यह सेवा 1 अप्रैल, 2024 से जनता के लिए शुरू की जाएगी।

जनरल टिकटों का भुगतान ऑनलाइन किया जाएगा

रेलवे की इस नई सेवा में लोग रेलवे स्टेशन पर मौजूद टिकट काउंटर पर क्यूआर कोड के जरिए भी भुगतान कर सकेंगे. इसमें Paytm, Google Pay और Phone Pay जैसे प्रमुख UPI मोड के जरिए भुगतान किया जा सकता है।

आम आदमी को फायदा होगा

रेलवे द्वारा डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने से उन लोगों को काफी राहत मिलेगी जो रोजाना टिकट काउंटर पर सामान्य टिकट खरीदने जाते हैं. यूपीआई के जरिए डिजिटल पेमेंट से लोगों को खुले पैसों की समस्या से राहत मिलेगी। साथ ही टिकट काउंटर पर मौजूद कर्मचारी का कैश मिलान करने में लगने वाला समय भी बचेगा. डिजिटल पेमेंट से लोगों को कम समय में टिकट मिलेगा, जिससे पूरी पारदर्शिता को भी बढ़ावा मिलेगा.

Leave a Comment

Advertisement