September 17, 2024 1:11 am

लेटेस्ट न्यूज़

PM Modi Kashmir Visit: आतंक की आंखों में आंख डालकर कश्मीर से PM मोदी का सख्त संदेश, अशांति के बीच योगा से देंगे दुनिया को मैसेज

PM Modi Kashmir Visit: जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनावों की सुगबुगाहट और आतंकी हमलों में हुई बढ़ोतरी के बीच 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कश्मीर घाटी के दो दिन के दौरे पर श्रीनगर पहुंचेंगे.

शुक्रवार को श्रीनगर पहुंच कर 21 जून को श्रीनगर में करीब नौ हजार लोगों के साथ प्रधानमंत्री योग करेंगे. तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी का यह पहला जम्मू कश्मीर दौरा है.

पीएम मोदी 20 जून की दोपहर श्रीनगर पहुंचेंगे और आने के बाद विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों से मिलेंगे, जिनमें ज्यादातर युवा होंगे. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी बैठक होगी. प्रधानमंत्री 20 जून की रात नेहरू गेस्ट हाउस में बिताएंगे और 21 जून की सुबह योग कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए डल झील के किनारे बने शेर-ए-कश्मीर कन्वेंशन सेंटर पहुंचेंगे.

पूरे जम्मू-कश्मीर में आयोजित होंगे योग कार्यक्रम

मुख्य योग कार्यक्रम श्रीनगर में डल झील के किनारे शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (एसकेआईसीसी) में आयोजित किया जा रहा है, जबकि जम्मू-कश्मीर में विभिन्न सरकारी विभागों, सुरक्षाबलों और राजनीतिक दलों तथा सामाजिक संगठनों की ओर से कई कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है.

योग दिवस का कार्यक्रम सुबह 6 से 7 बजे के बीच होगा. अच्छी खबर यह है कि कश्मीर में मौसम विभाग ने 19 से 23 जून के बीच बादल छाए रहने के साथ सुहावना मौसम का अनुमान जताया है, जिसके चलते न्यूनतम तापमान 18-22 डिग्री के आस पास रहने की उम्मीद है.

पीएम मोदी देंगे आतंकियों को सख्त संदेश

प्रधानमंत्री की कश्मीर यात्रा से पहले एक हफ्ते के अंदर 7 आतंकी हमलों के बाद जहां जम्मू-कश्मीर प्रशासन और सुरक्षा तंत्र हाई अलर्ट पर है. वहीं जम्मू-कश्मीर खेल परिषद को कार्यक्रम के लिए खिलाड़ियों को लाने का निर्देश दिया गया है. अधिकारियों के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के सभी 20 जिलों को वर्चुअली जोड़ने की योजना है और जम्मू-कश्मीर से करीब 50,000 लोग वर्चुअली जुड़ेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के मद्देनजर श्रीनगर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है और अधिकतम अलर्ट पर रखा गया है. जम्मू-कश्मीर पुलिस, सीआरपीएफ और अन्य केंद्रीय बलों को शहर भर में और आयोजन स्थल की ओर जाने वाली सड़कों पर तैनात किया गया है, जबकि एसकेआईसीसी के आसपास एसपीजी की तैनाती की गई है, जहां वार्षिक योग कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा.

सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद

श्रीनगर शहर में सभी प्रवेश पॉइंट पर सुरक्षाबलों और पुलिस की ओर से कड़ी सुरक्षा की गई है. इसके अलावा आयोजन स्थल के करीब पड़ने वाले क्षेत्रों में पुलिस, सीआरपीएफ और अन्य बलों की तैनाती की गई है. ताकि किसी भी अप्रिय घटना को रोका जा सके. पुलिस ने सोमवार को ड्रोन और क्वाडकॉप्टर के संचालन के लिए श्रीनगर को “अस्थायी रेड जोन” घोषित किया.

प्रधानमंत्री की यात्रा को जम्मू कश्मीर में होने वाले प्रस्तावित विधानसभा चुनावों की शुरुआत के साथ देखा जा रहा है. पिछले हफ्ते ही बीजेपी और कांग्रेस ने जम्मू कश्मीर के लिए अपने चुनाव प्रभारियों की नियुक्ति की, जबकि चुनाव आयोग ने भी सुप्रीम कोर्ट में सितंबर महीने तक जम्मू-कश्मीर में चुनाव कराने का संकल्प दिया है.

संयुक्त राष्ट्र की ओर से 2014 में योग को अपनाए जाने के बाद 2015 से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को प्रतिवर्ष दुनिया भर में मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले भारत में और देश के बाहर भी विभिन्न स्थानों पर कई योग कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहे हैं.

 

Khabar 30 Din
Author: Khabar 30 Din

Leave a Comment

Advertisement
  • AI Tools Indexer
  • Market Mystique
  • Buzz4ai