October 18, 2024 4:58 pm

लेटेस्ट न्यूज़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 6 नई वंदे भारत ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी, जानें क्या होगा रूट?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) रविवार (15 सितंबर) को झारखंड जाएंगे। पीएम मोदी यहां के टाटानगर जंक्शन रेलवे स्टेशन से 6 नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) द्वारा जारी बयान में कहा गया है, “वंदे भारत की सेवाएं लगातार बढ़ रही हैं, जिससे देशभर में कनेक्टिविटी बेहतर हो रही है।”

15 फरवरी 2019 को शुरू हुई थी वंदे भारत 
पीएमओ की ओर से बताया गया कि ‘मेक इन इंडिया’ के तहत स्वदेशी रूप से निर्मित इन ट्रेनों में अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं, जो यात्रियों को लग्जरी और तेज सफर का अनुभव देती हैं। बता दें कि वंदे भारत भारत की पहली स्वदेशी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है, जिसकी पहली सेवा 15 फरवरी 2019 को शुरू हुई थी।

नई वंदे भारत ट्रेनों के ये होंगे रूट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 नई वंदे भारत ट्रेनों को टाटानगर रेलवे स्टेशन से रवाना करेंगे। ये ट्रेनें तेज और सुरक्षित सफर के साथ यात्रियों को कई आधुनिक सुविधाएं प्रदान करेंगी। वंदे भारत ट्रेन का नया वेरिएंट वंदे भारत 2.0 पहले से भी अधिक उन्नत सुविधाओं जैसे तेज गति, ‘कवच’ सुरक्षा प्रणाली, एंटी-वायरस तकनीक और वाईफाई से लैस है। ये नई ट्रेनें टाटानगर-पटना, ब्रह्मपुर-टाटानगर, राउरकेला-हावड़ा, देवघर-वाराणसी, भागलपुर-हावड़ा, गया-हावड़ा के बीच चलेंगी।

देश में दौड़ रही हैं 54 वंदे भारत ट्रेनें 
भारतीय रेलवे के मुताबिक, अब तक 54 वंदे भारत ट्रेनें देशभर में चल रही हैं। इन ट्रेनों ने अब तक 36 हजार से अधिक यात्राएं पूरी की हैं और 3.17 करोड़ से ज्यादा यात्रियों को सफर कराया है। रेल मंत्रालय ने कहा, “वंदे भारत एक्सप्रेस सेवाओं के साथ भारतीय रेलवे यात्रा के क्षेत्र में क्रांति ला रही है। ये ट्रेनें ‘मेक इन इंडिया’ की सफलता का प्रतीक हैं और यात्रा के नए वैश्विक मानक स्थापित कर रही हैं।” भारत के विस्तारित रेल नेटवर्क के साथ यात्रियों को भविष्य में अधिक आरामदायक और सुविधाजनक सफर की उम्मीद है, जो देश की कई आवश्यकताओं को पूरा करेगा।

Khabar 30 Din
Author: Khabar 30 Din

Leave a Comment

Advertisement
  • AI Tools Indexer
  • Market Mystique
  • Buzz4ai